ब्रेक्सिट : आज यूरोपीय संघ से अलग होगा ब्रिटेन

brexit-news

World News Hindi (लंदन) : 2016 में ब्रेक्सिट जनमत संग्रह के साढ़े तीन साल बाद , ब्रिटेन आखिरकार शुक्रवार को 11:01 GMT पर यूरोपीय संघ छोड़ने वाला पहला देश बन गया ।

इस महत्वपूर्ण घटना के बावजूद, लगभग सभी तात्कालिक परिवर्तन जनता के लिए अदृश्य ही होंगे। यूनाइटेड किंगडम की EU से अलग होने की वास्तविक प्रक्रिया अब शुरू होगी. समझौते की शर्तों के अनुसार अगले 11 महीनों के लिए यूके अभी और यूरोपीय संघ का सदस्य देश बना रहेगा।

अभी क्या बदला ?
UK आने वाले महीनों में, यूरोपीय संघ के बजट में भुगतान करना जारी रखेगा और यूरोपीय संघ के कानून में किसी भी बदलाव का अनुपालन करेगा। इसका मतलब है कि केवल चीजें जो बदल जाएंगी वे काफी हद तक प्रतीकात्मक हैं। ब्रिटेन यूरोपीय संघ के संस्थानों में कोई सार्थक प्रतिनिधित्व नहीं करेगा और अब यूरोपीय संघ के नेताओं की किसी भी बैठक में शामिल नहीं होगा।

क्या नहीं बदलता?
व्यवसाय सामान्य रूप से होते रहेंगे , जिसका अर्थ है कि आप ग्राहक के रूप में प्रभावित नहीं होंगे। अलग होने प्रक्रिया के दौरान यूरोप जाने वाले लोग भी प्रभावित नहीं होंगे, और यूरोपीय संघ के नागरिक अभी भी पुरे यूरोप में कही भी यात्रा के लिए स्वतंत्र है |

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *