दिल्ली की हवा दूसरे दिन भी खराब, केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने जताई चिंता

Samachar 91 Hindi News

ताज़ा समाचार, 18 अक्टूबर (वेबवार्ता)। दिल्ली में हवा की क्वालिटी आज लगातार दूसरे दिन ‘बहुत खराब’ रही। राष्ट्रीय राजधानी के कई इलाकों में प्रदूषण की स्थिति गंभीर रही। केंद्र द्वारा संचालित ‘सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी फोरकास्टिंग एंड रिसर्च’ के मुताबिक, दिल्ली का समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 315 दर्ज किया गया।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के मुताबिक, आने दिनों में हालात और खराब हो सकते हैं। आज आनंद विहार का एक्यूआई 317, द्वारका सेक्टर-8 का एक्यूआई 353, आईटीओ का एक्यूआई 295, जहांगीरपुरी का एक्यूआई 336 और रोहिणी का एक्यूआई 344 दर्ज किया गया।

सीपीसीबी के आंकड़ों के अनुसार, दिल्ली में पीएम 10 का स्तर 289 जबकि पीएम 2.5 का स्तर 137 दर्ज किया गया। आने वाले दिनों में हवा की गुणवत्ता और खराब होने का पूर्वानुमान किया गया है, जिसमें पीएम 10 का स्तर 332 और पीएम 2.5 का स्तर 158 हो सकता है। बुधवार को इस मौसम में पहली बार एक्यूआई 315 दर्ज किया गया था। बता दें कि मौसम के करवट बदलते ही दिल्ली प्रदूषण की चपेट में आ गई है।

वहीं, पंजाब और हरियाणा में पराली जलाने को भी इसका कारण माना जा रहा है, हालांकि नासा ने कुछ तस्वीरें जारी करके दावा किया था कि इस बार पिछले साल की तुलना में किसानों ने कम पराली जलाई है। राजधानी में जनेटर आदि चलाने पर रोक लगाई गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *