भारत बंद के दौरान आगजनी व रोकी ट्रेन, पुलिस पर पथराव के जवाब में फायरिंग

bharat bandh

आगरा, (वेबवार्ता)। आगरा में एससी-एसटी एक्ट के विरोध में गुरुवार को शांतिपूर्ण भारत बंद का ऐलान भंग होता दिखाई दिया। भारत बंद के दौरान शहर और देहात में मारपीट, पथराव व आगजनी की घटनाएं हुईं। पिनाहट में पैसेंजर ट्रेन भी रोकी गई। तेहरा मोड़ उपद्रवियों को खदेडऩे के लिये पुलिस को फायरिंग करनी पड़ी। खेरागढ़ में जाम लगा रहे लोगों पर पुलिस ने लाठीचार्ज किया जहां आक्रोशित भीड़ ने पुलिस पर पथराव किया।

एससी-एसटी एक्ट के विरोध में सर्व समाज संघर्ष समिति की ओर से शांतिपूर्ण भारत बंद का ऐलान किया गया था लेकिन शहर में आगजनी की घटना हुईं। राजपुर चुंगी पर बाजार बंद करा रहे लोगों ने चौराहे पर टायर में आग लगाकर प्रदर्शन किया। एक दुकान में भी लूटपाट की और शहर भर में विरोध प्रदर्शन करके जुलूस निकाले गए। सरकार के खिलाफ नारेबाजी की गई। इस दौरान पुलिस प्रशासन पूरी तररह अलर्ट रहा और शहर में हो रही घटनाओं पर कड़ी नजर रखी।

बाजार बंद करने के बाद आक्रोशित लोगों ने इटावा वाया मार्ग पर चलने वाली डीएमयू पैसेंजर को भदरौली में रोककर प्रदर्शन किया और प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी की। मौके पर पहुंचे एसडीएम, तहसीलदार सीओ, एसपी ग्रामीण ने लोगों को शांत कराया। खेरागढ़ में जाम लगा रहे लोगों पर पुलिस ने लाठीचार्ज कर दिया तो आक्रोशित भीड़ ने पुलिस पर पथराव किया।

पुलिस ने घरों में घुस कर जान बचाई जिसके बाद पब्लिक ने वहां से निकल रही एक प्राइवेट बस के शीशे चकनाचूर कर दिए। थाना अछनेरा क्षेत्र के कस्बा रायभा में सर्वण समाज के लोगों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का पुतला फूंक कर, मोदी तेरी तानाशाही नहीं चलेगी के नारे लगाये। शमशाबाद के नरीपुर में अराजक तत्व लोगों ने पार्क में लगी अंबेडकर मूर्ति को क्षतिग्रस्त करके माहौल को बिगडऩे का प्रयास किया।

सूचना पर पहुंचे एसडीएम, तहसीलदार एसपी ग्रामीण और सीओ ने स्थिति को संभाला और नई मूर्ति लगाने का आश्वासन दिया। इसके बाद लोगों का गुस्सा शांत हुआ। सैया, फतेहपुरसीकरी, बाहा, खंदौली, बरहन, किरावली, अछनेरा, कागारोल, जगनेर, बटेश्वर, एत्मादपुर, मलपुरा, आदि देहात के इलाकों में शांतिपूर्वक लोगों ने पूर्ण रूप से बाजार बंद रखा। इस दौरान पुलिस लगातार बाजार में गश्त करती रही।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *